Weather Report: देश के इन हिस्सों में नए साल में होगी झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का सबसे सटीक अनुमान

Weather Report: देश के इन हिस्सों में नए साल में होगी झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का सबसे सटीक अनुमान

Weather Report: देश के इन हिस्सों में नए साल में होगी झमाझम बारिश, जानिए मौसम विभाग का सबसे सटीक अनुमान

♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तरी गुजरात और छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में 10-14 डिग्री सेल्सियस के बीच है। ।

♦️ये दक्षिणी हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब के कुछ हिस्सों में सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं।

♦️अगले 5 दिनों के दौरान मौसम प्रणालियाँ और पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ:

♦️मौसम प्रणालियाँ:

♦️एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी बांग्लादेश और निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है।

♦️पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ:

♦️तेज़ उत्तर-पूर्वी हवाओं के प्रभाव के तहत, 30 दिसंबर, 2023 से 01 जनवरी, 2024 तक तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

♦️29 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

♦️निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के प्रभाव के कारण, 30 दिसंबर, 2023-02 जनवरी, 2024 के दौरान मध्य भारत से सटे उत्तर-पश्चिम में बारिश का दौर आने की संभावना है।

ALSO READ :   Haryana News: हरियाणा के पानीपत, सोनीपत के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, परसों होगी वित्तीय विवादों की जनसुनवाई

♦️27 और 28 दिसंबर, 2023 को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️घने कोहरे की चेतावनी:

♦️26 से 27 दिसंबर, 2023 के दौरान पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

♦️26-27 तारीख के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है;

♦️26 को ओडिशा; 26 और 27 को मध्य प्रदेश, 28-30 दिसंबर के दौरान पंजाब और हरियाणा और 27-30 दिसंबर, 2023 के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है; ।

♦️न्यूनतम तापमान का पूर्वानुमान:

♦️उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत: अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

ALSO READ :   Haryana News : कल बीजेपी करेगी प्रदेश में 10 लोकसभा चुनावी कार्यालयों का उद्घाटन, जानिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने क्या कहा इसे लेकर

♦️पूर्वी भारत: अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में लगभग 2°C की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं।

♦️ अगले 4-5 दिन.के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है

♦️मौसम संबंधी विश्लेषण (05:30 बजे IST पर आधारित)

♦️पश्चिमी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

♦️अगले 7 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान (01 जनवरी, 2024 को 0830 बजे IST तक)

♦️मौसम विभागवार 7 दिनों की वर्षा का विस्तृत पूर्वानुमान तालिका-1 में दिया गया है।

♦️अगले 2 दिनों के दौरान बिहार के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

♦️उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत: अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

♦️पूर्वी भारत: अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

ALSO READ :   Surajkund Mela: फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे 37 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में अपनी प्रस्तुति देते कलाकार, देखिए तस्वीरें

♦️अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

♦️अगले 2 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

♦️तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️ 30 दिसंबर, 2023 से 01 जनवरी, 2024 के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा महाराष्ट्र और कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में मुख्यतः शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

I am working as an Editor in Bharat9 . Before this I worked as a television journalist with a demonstrated history of working in the media production industry (India News, India News Haryana, Sadhna News, Mhone News, Sadhna News Haryana, Khabarain abhi tak, Channel one News, News Nation). I have UGC-NET qualification and Master of Arts (M.A.) focused in Mass Communication from Kurukshetra University. Also done 2 years PG Diploma From Delhi University.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *