Haryana News: हरियाणा वासियों में विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर देखने का मिल रहा खासा उत्साह

Haryana News: हरियाणा वासियों में विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर देखने का मिल रहा खासा उत्साह

– विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम को मिल रहा अपार जनसमर्थन

– कार्यक्रम में ऑन दा स्पॉट सेवाओं से संतुष्ट नजर आए ग्रामीण, सेवाओं के घर द्वार पहुँचने पर की सरकार की प्रशंसा

– विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा, भारत को विकसित राष्ट बनाना एक पुनीत विचार, इसमें हमें सबके संकल्प के बल को जोड़ना होगा

– हरियाणवी रागनियों के जरिए किया जागरूक का प्रचार

– ऑनलाइन सेवाओं से जुड़ी शिकायतों का मौके पर ही निवारण कर रही सीएससी मोबाइल वैन

चंडीगढ़, 5 दिसंबर- शासन में पारदर्शिता व जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं को निरंतर धरातल पर उतारा जा रहा है। सरकार के इन गंभीर प्रयासों को आमजन का भी निरंतर सहयोग मिल रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम में ऑन दा स्पॉट सेवाओं से ग्रामीणों में उत्सव व संतुष्टि का माहौल है। मंगवालर की सुबह यह यात्रा के पटौदी खंड के गांव मंगवाकि पहुँचने पर स्थानीय महिला सुबल की मौके पर ही पेंशन बनाकर उन्हें विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता द्वारा पेंशन के कागज़ सौंपे जाने पर सुबल के चेहरे पर संतोष के भाव थे। वहीं गांव मंदपुरा में स्वामित्व योजना के लाभार्थी सरजीत को उनकी लाल डोरा की भूमि की रजिस्ट्री के कागज़ दिए गए।

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं और आज़ादी के सौ वर्ष तक विकसित भारत की परिकल्पना लिए यह संकल्प यात्रा देश प्रदेश की प्रत्येक पंचायत में पहुँच रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने विकसित भारत का संकल्प लिया है और यह संकल्प एक शब्द मात्र नहीं है, बल्कि देश के करोड़ों गरीबों को सबके बराबर लाने का एक पुनीत विचार है। विधायक श्री जरावता ने कहा कि यह यात्रा हरियाणा के गांव – गांव पहुंच रही इस गौरवशाली यात्रा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक नया अध्याय जोड़ते हुए यात्रा के साथ जनसंवाद कार्यक्रम करने की भी पहल की है। उन्होंने कहा कि सरकार विगत नौ वर्षों से हरियाणा में गरीब, पिछड़ो के उत्थान के लिए धरातल पर काम कर रही है।

मनोहर सरकार का एक ही उद्देश्य है कि प्रदेश में अंतिम व्यक्ति तक उसके लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ बिना किसी अवरोध के पहुँचे। इस पूरी प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री ने स्वयं जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत की थी जिसमे वे सीधे आम नागरिकों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं की जनसुनवाई कर रहे हैं। अब इसी क्रम में जिला प्रशासन को दिए गए निर्देशों के तहत यात्रा में प्रत्येक गांव में आमजन की समस्याओं को मौके पर ही निवारण किया जा रहा है। साथ ही जिन शिकायतों का निवारण जिला मुख्यालय अथवा राज्य मुख्यालय से होना है उन्हें जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड कर उसकी निवारण की प्रक्रिया की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी ग्रामीणों को वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई व दोनों गांवों में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के करने वालों को सम्मानित भी किया। विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के साथ सूचीबद्ध भजन मंडलियों ने हरियाणवी रागनियों के माध्यम से सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के कुपोषण से बचाव को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सम्बंधित गांव की आंगनबाड़ी वर्कर ग्रामीण महिलाओं को उचित स्वास्थ्य के लिए पोषण संबंधी जानकारी देने के साथ ही उन्हें विभाग द्वारा चलाये जा रही अन्य योजनाओं के बारे में भी जागरुक कर रही हैं। इस दौरान गांव मंदपुरा में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर राजेश, आंगनवाड़ी वर्कर सुश्मेश, कौशल्या व मिनी द्वारा गर्भवती ललिता को पोषण आहार की थाली भेंट करते हुए गोदभराई की रस्म भी सम्पन कराई गई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम में प्रत्येक गांव में साथ साथ चल रही सीएससी मोबाइल वैन मौके पर ही ग्रामीणों की शिकायतों व सेवाओं का निवारण कर रही हैं। वैन के द्वारा आम लोगों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जैसे आयुष्मान भारत, ई-श्रम, पीएम किसान, पीएम किसान सम्मान निधि, चिरायु योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी जा रही है। वीडियो वैन में लगी एलईडी पर लघु फिल्म के तहत उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश व सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना, पीला राशन कार्ड एवं अन्य योजनाओं को लेकर लगाए गए हेल्प डेस्क पर लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया।

– नौ साल के कार्यकाल में सरकार ने हर वर्ग को लाभ देने के लिए योजनाएं तैयार की: विधायक हरविन्द्र कल्याण

चंडीगढ़, 5 दिसंबर – घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि हमारा संकल्प विकसित यात्रा के तहत पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। यात्रा के तहत सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी स्टॉल लगाकर लोगों की समस्या का हल करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि किसी कारण से कोई कार्य नहीं हो सकता, उसकी जानकारी भी लोगों को दी जाती है। उन्होंने कहा कि यदि देश एवं प्रदेश में विकास हुआ है तो वह देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुआ है।

मंगलवार को प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव गुढ़ा व रसीन में आगाज हुआ। गांव में पहुंचे विधायक श्री हरविंद्र कल्याण व यात्रा का ग्रामीणों ने अभिनन्दन किया। सरकार की योजनाओं को जन -जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विधायक श्री हरविंद्र कल्याण ने योजनाओं के बारे में बारीकी से लोगों को जानकारी दी। केंद्र व प्रदेश सरकार के नौ साल के कार्यकाल में सरकार ने हर वर्ग को लाभ देने के लिए योजनाएं तैयार की हैं। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को विधायक ने सम्मानित किया। वहीं प्रशासन की ओर से भी स्टॉल लगाई गई और लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया।

श्री हरविंद्र कल्याण ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के नौ साल के कार्यकाल में सरकार ने हर वर्ग को लाभ देने के लिए योजनाएं तैयार की है और लोगों को उसका लाभ भी मिल रहा है। विधायक श्री कल्याण ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार खत्म करने का प्रयास कर रही है। भ्रष्टाचार के जो भी कीटाणु बचे हैं, उसे भी खत्म करने का प्रयास किया जाएगा। सरकार ने बेरोजगारी खत्म करने के लिए स्किल डेवलपमेंट योजना लागू की है। इस योजना के अंतर्गत युवा हुनर पैदा करके दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं। कार्यक्रम में विधायक श्री हरविंद्र कल्याण व अन्य अतिथियों को शॉल एवं पौधा देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 25 स्टॉल लगाए गए। जिसमें 1030 लाभार्थियों ने सरकार की योजनाओं की जानकारी ली और समस्याएं रखी। जिनमें अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया गया और योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 

 

– अंत्योदय की परिकल्पना को साकार कर रही डबल इंजन सरकार: विधायक सुभाष सुधा

– विधायक सुभाष सुधा ने गांव घराड़सी में किया विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद

यात्रा कार्यक्रम को संबोधित

– विधायक ने नागरिकों को दिलाई हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ

चंडीगढ़, 5 दिसंबर- विधायक श्री सुभाष सुधा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की डबल इंजन सरकार प्रदेश में अंत्योदय की परिकल्पना को साकार करते हुए अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित कर रही है। विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा के माध्यम से सरकार विकास की गारंटी समाज के वंचित व अंतिम वर्ग तक पहुंच रही है। विधायक श्री सुभाष सुधा मंगलवार को गांव घराड़सी में आयोजित विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में नागरिकों से 2047 तक भारत को पूर्ण विकसित और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प भी दिलाया।

विधायक ने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जुड़कर लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है।

ALSO READ :   Top News: देश और राज्यों से आज सुबह की बड़ी खबरें, पढ़िए एक क्लिक में

विधायक ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा कार्यक्रम के दौरान मेरी कहानी-मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ साझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।

 

– माजरा गुरदास, करनावास, मोतला कलां, मोतला खुर्द, छुरियावास, राजपुरा खालसा में पहुंची ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’

– गांव मोतला खुर्द व मोतला कलां में विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव ने लाभार्थियों से किया सीधा संवाद

– आमजन को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ का दिलाया जा रहा संकल्प

चंडीगढ़, 5 दिसंबर – विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद के अंतर्गत मंगलवार को जिला रेवाड़ी के गांव माजरा गुरदास, करनावास, मोतला कलां, मोतला खुर्द, छुरियावास, राजपुरा खालसा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में योजना के लाभार्थियों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी गई एवं विभिन्न प्रकार की सेवाओं से लाभान्वित किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी दी गई।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के तहत कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव मोतला कलां व मोतला खुर्द में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित कोसली के विधायक श्री लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर व विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया और राष्ट्र इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ 140 करोड़ देशवासियों के विकास की यात्रा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व भर में भारत की छवि एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरी है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम गांव व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। अंतिम व वंचितों को वरीयता केंद्र व राज्य सरकार का मूल मंत्र है।

विधायक ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पिछले नौ साल से निरंतर गरीबों के हक के लिए न केवल संघर्षरत हैं, बल्कि उन्होंने प्रदेश में ऐसी योजनाएं लागू भी की हैं, जिन्हें गरीब हितकारी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं पर सबसे पहला हक गरीबों का है। सरकार की ओर से गरीबों के लिए जितनी अधिक योजनाएं बनेंगी, समाज उतना ही सुखी होगा। मुख्यमंत्री ने ‘अंत्योदय’ जैसी योजनाएं लागू कर हरियाणा प्रदेश के उन गरीब लोगों का कल्याण करने की बात की है, जो समाज की स्ट्रीम लाइन से टूटे हुए हैं। उन्होंने व्यवस्था परिवर्तन के लिए किए गए कार्यों की जानकारी दी और परिवार का पहचान पत्र (फैमिली आईडी) के लाभ बताए।

विधायक श्री लक्ष्मण सिंह यादव ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से जनसंवाद करते हुए उनकी परिवार पहचान पत्र, वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य शिकायतें व समस्याएं सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही शिकायतों व समस्याओं का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की शिकायतें, मांगें व सुझाव लेने के लिए सीधे लोगों के बीच जाने की पहल की गई है। जनसंवाद कार्यक्रम जन-जन की आवाज बन चुका है। जनसंवाद कार्यक्रम धरातल पर सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और लोगों से सीधे फीडबैक लेने के उद्देश्य से आरम्भ किया गया है।

विधायक ने इस दौरान विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉल का अवलोकन भी किया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुई, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टॉल और ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। विधायक ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ साझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले के कलाकारों ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान विकास गीतों के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक किया। कलाकारों ने आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाओं को लोक गीतों के जरिए जनता के समक्ष रखा।

 

कलायत विधानसभा के गांव कुराड़ व ढूंढ़वा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में पहुंची राज्यमन्त्री

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को दिए गैस कनेक्शन व आयुष्मान कार्ड

चण्डीगढ़, 5 दिसंबर- हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को विकसित बनाने के साथ-साथ समर्थ बनाने के संकल्प पर काम कर रहे हैं। उनका लक्ष्य महिला, युवा, किसान से लेकर गरीब परिवार का उत्थान है, ताकि यही ताकत पूरी दुनिया के सामने मिसाल बने। उन्होंने कहा कि आज योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग, हर समुदाय को सशक्त बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है, जिससे जनता-जनार्दन में सन्तुष्टि का भाव है।

श्रीमती कमलेश ढांडा ने आज जिला कैथल के कलायत विधानसभा क्षेत्र के गांव कुराड़ के सरकारी स्कूल व गांव ढूंढ़वा में विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के लगाए गए स्टाल पर अवलोकन किया। राज्यमन्त्री ने पात्रों से फीडबैक लेने के बाद ग्रामीणों से संवाद किया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक सार्थक पहल के तौर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू किया गया है। इस यात्रा का लक्ष्य समाज के सभी वर्गों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मौके पर दिए जाने का है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बीते साढ़े नौ साल के दौरान देश को विकसित व समर्थ बनाने के बिंदुओं पर काम किया है। नारी शक्ति, किसान शक्ति, युवा शक्ति और गरीब उत्थान को लेकर निरन्तर प्रयासों की बदौलत जनता-जनार्दन का भारतीय जनता पार्टी के प्रति भरोसा दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आज देश में 13 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा के दायरे से बाहर लाते हुए उनका उत्थान करने का काम किया गया है। साल 2014 से पहले गांवों में सफाई का दायरा केवल 40 प्रतिशत था। जिसे आज हम बढ़ाकर शत-प्रतिशत करने के नजदीक पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले गांवों में गैस कनेक्शन 50-55 प्रतिशत थे, जो आज बढकर शत-प्रतिशत हो चुके हैं। आज सबको बराबरी से, समान भावना से सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इसी भावना के तहत सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सरकार हर गांव, हर शहर जा रही है, ताकि हर पात्र गरीब, वंचित और जरूरतमंद को सरकारी योजना का लाभ देना सुनिश्चित किया जा सके। इस अवसर पर राज्यमन्त्री कमलेश ढांडा ने उज्ज्वला योजना के तहत पात्रों को गैस कनेक्शन व गैस सिलेंडर व स्वास्थ्य संरक्षण देते हुए आयुष्मान गोल्डन कार्ड सौंपें।

ALSO READ :   Haryana Lok Adalats: हरियाणा के 22 जिलों और 34 उप-मण्डलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

 

हिन्दुस्तान को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ले संकल्प – मूलचंद शर्मा

सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन-संवाद कार्यक्रमों में मिल रहा है अपार जन समर्थन

चण्डीगढ़, 5 दिसम्बर – हरियाणा के उच्च शिक्षा एवं परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हिन्दुस्तान को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्प लें। उन्होंने कहा कि सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन-संवाद कार्यक्रमों में अपार जन समर्थन मिल रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकारी सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

श्री मूलचंद शर्मा आज फरीदाबाद के सैक्टर-22 व 23 के सामुदायिक भवन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकार द्वारा दी जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी विभागों के कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंप में पहुंचने वाले लोगों की समस्याओं को मौके पर ही समाधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा की डिजिटल स्कीम के तहत लोगों को सरकारी सुविधाएं दी जा रही है। ये कैम्प लोगों को परिवार पहचान पत्र, पेंशन, आधार, स्वास्थ्य सहित अन्य सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और प्रदेश में श्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम देश के कौने-कौने में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की समस्याएं घर द्वार के नजदीक कैम्पों के जरिये की जा रही है। प्रदेश में प्रतिदिन 140 यात्राएं की जा रही है। बल्लबगढ विधान सभा क्षेत्र में 60 हजार गरीब परिवारों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ दे रही है।

श्री मूलचंद शर्मा ने इस मौके पर सभी को भारत देश को 2047 तक आत्म निर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने की शपथ भी दिलवाई।
कार्यक्रमों में लाभार्थियों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व विभिन्न प्रकार की सेवाओं से लाभांवित किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी देने के साथ-साथ स्वास्थ्य की जांच भी की गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ताकि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक लाभ पहुंच सके।

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ – अब नहीं लेनी पड़ती ‘पेंशन की टेंशन’

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी बुजुर्गों ने कहा कि मनोहर सरकार की ओर से प्रदेश में लागू किए गए परिवार पहचान पत्र ने प्रदेश के वृद्धजनों को पेंशन चालू कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति दिलाने का कार्य किया है। पेंशन लाभार्थियों ने बताया कि उनकी पेंशन अपने आप ही चालू हो गई। विभाग के कर्मचारी उनके पास पेंशन प्राप्त करने संबंधित सहमति लेने आए थे और सहमति देने उपरांत स्वत: ही उनकी पेंशन चालू हो गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

 

– गांव के विकास से होगा विकसित भारत का सपना साकार: देवेन्द्र सिंह बबली

– विकसित भारत संकल्प यात्रा ने जमालपुर शेखा और खनौरा में बताई सरकार की उपलब्धियां

– कैबिनेट मंत्री ने नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ

चंडीगढ़, 5 दिसंबर – हरियाणा के विकास एवं पंचायती मंत्री श्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा है कि गांव के विकास से ही विकसित भारत का सपना साकार होगा। गांव के चहुँमुखी विकास के लिए नौ सूत्री कार्यक्रम पर कार्य आरंभ किया गया हैं। विकास एवं पंचायत मंत्री टोहाना के गांव जमालपुर शेखा में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कार्यक्रम में नागरिकों से 2047 तक भारत को पूर्ण विकसित और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया। श्री बबली ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले विधार्थियों, किसानों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में करवाए जाने वाले विकास कार्यों में ग्राम सभा की अहम भूमिका है। श्री बबली ने कहा केंद्र सरकार द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में हर घर नल-हर घर जल उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सभी प्रकार की मुलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए उनके द्वारा नौ सूत्रीय कार्यक्रम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पहले गांवों का विकास गली, नाली तथा चौपाल तक सीमित रखा गया, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की योजना सिरे चढ़ गई है। डोर-टू-डोर अभियान चलाकर कचरा कलेक्शन किया जा रहा है तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं पर पहला हक वास्तविक लाभार्थियों का है, प्रत्येक जरूरतमंद की मदद करते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार ‘अंत्योदय’ की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए लोगों को ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य ही हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडना है। यदि कोई व्यक्ति साढ़े नौ सालों में केंद्र की मोदी सरकार और नौ साल में मनोहर सरकार की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी – मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया।

संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले के कलाकारों ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान विकास गीतों के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक किया। गांवों और शहर में यात्रा के माध्यम से आयुष्मान भारत, चिरायु, पीएम उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, स्वामित्व और स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों की सेवाओं व योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मौके पर ही प्रदान किया जा रहा है। सरकार की उपलब्धियों और नीतियों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए वैन में प्रचार सामग्री और उसे फिल्मों व डिजिटल डिस्प्ले आदि से सुसज्जित किया गया है। उन्होंने बताया कि युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने व प्रोत्साहित करने के लिए विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूली छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी तथा विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

ALSO READ :   Top News: देश और राज्यों के गुरुवार, 28 मार्च 2024 के मुख्य समाचार, पढ़िए एक क्लिक में फटाफट

 

 

अंत्योदय के सपने को साकार कर रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा : विधायक लक्ष्मण नापा

 

गांव नागपुर में विधायक ने विभागों के स्टालों का किया अवलोकन, लाभार्थियों के साथ किया संवाद

 

स्टॉलों पर योजनाओं की जानकारी लेने, आवेदन करने और स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए उमड़े ग्रामीण

 

चंडीगढ़, 5 दिसंबर – भारत को वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा मंगलवार को रतिया उपमंडल के गांव नागपुर पहुंची। रतिया के विधायक श्री लक्ष्मण नापा ने ग्रामीणों संग विकसित भारत संकल्प यात्रा का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान विधायक ने सरकारी योजनाओं को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुए योजनाओं की जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।

विधायक श्री लक्ष्मण नापा ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर सभी विधानसभा क्षेत्रों में करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च करके विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रतिया विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की धनराशि से सभी गांवों में विकास कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागपुर से चार गांवों हुकमावाली, हड़ौली, बीराबदी आदि की सडक़ों की मुरम्मत व निर्माण आदि की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, जिस पर 25 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। हड़ौली गांव के जलघर के नवीनीकरण पर 3 करोड़ 68 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी, जिससे नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल उपलब्ध होगा। गांव मुसाअली में 2 करोड़ 70 लाख रुपये से जलघर का नवीनीकरण किया जाएगा। पानी की लाइन बिछाने के कार्य पर 3 करोड़ रुपये से भी अधिक की राशि खर्च की जाएगी।

इसके अलावा हलके के विभिन्न गांवों में सडक़ों के निर्माण एवं मुरम्मत पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए है। उन्होंने कहा कि नागपुर में 80 लाख रुपये की राशि से शैड का निर्माण किया गय है और 23 लाख रुपये से मनरेगा के तहत पक्की सडक़ों का निर्माण किया गया है। गांव नागपुर में ही सभी चौराहों व गलियों में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए है। गांव की फिरनी को भी पक्का करवा दिया जाएगा। सरकार द्वारा मेरिट व योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरी प्रदान की जा रही है। इसलिए गांव के ग्राम सचिवालय में लाइब्रेरी का निर्माण शुरू करवा दिया गया है ताकि बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सके।

विधायक श्री लक्ष्मण नापा ने कहा कि मोदी-मनोहर सरकार अंत्योदय के सपने को साकार करने के लिए निरंतर प्रयासरत है और यह यात्रा इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने विकसित भारत को साकार करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जा रहा है। अपने खंड, जिले और हरियाणा में यात्रा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। एक ही स्थान पर ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर जिले के वार्ड व गांवों में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का दौर चला है उसी का परिणाम है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की योजनाओं से वंचित लोगों को भी लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कार्यक्रम में नागरिकों से 2047 तक भारत को पूर्ण विकसित और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प भी दिलाया।

कार्यक्रम के दौरान विधायक ने केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों, प्रगतिशील किसानों, पशुपालकों तथा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने मौके पर उज्ज्वला योजना के तहत छह लाभार्थियों को गैस कनेक्शन जारी कर सम्मानित किया। इस अवसर पर क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर हरियाणा वासियों में देखने का मिल रहा खासा उत्साह

 

प्रतिदिन यात्रा से हजारों लोग जुड़ रहे, महिलाओं की भी अच्छी खासी भागीदारी

 

96 ग्राम पंचायतों व वार्डों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची, पांचवे दिन भी लगभग 44 हजार से अधिक लोगों ने यात्रा में की भागीदारी

 

मेधावी विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों और समाज सेवियों को पुरस्कृत किया जा रहा, जिससे अभिभावक भी गदगद

 

चंडीगढ़, 5 दिसम्बर – विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर प्रदेश के लोग खासा उत्साहित हैं। इस यात्रा के माध्यम से जहां लोगों को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मिली रही है, वहीं जन संवाद कार्यक्रम के दौरान वे अपनी सस्याओं से भी विधायकों, मंत्रियों व अधिकारियों को अवगत करा रहे हैं। समस्याओं का मौके पर ही निपटान किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि 2047 तक भारत को विश्व का विकसित राष्ट्र बनाया जाए। इसको लेकर समूचे भारत में 15 नवंबर, 2023 से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ निकाली जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने यात्रा को सार्थक बनाने व लोगों की समस्याएं सुनने के लिए यात्रा के साथ-साथ ‘जन संवाद’ कार्यक्रम भी शुरू कर रखा है। प्रत्येक विधानसभा में यात्रा का लोग गर्मजोशी से स्वागत कर रहे हैं। इस दौरान उनको केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ लेने की बखूबी जानकारी मिल रही है।

 

यात्रा के प्रति लोगों का बढ़ रहा है विश्वास

हरियाणा में यात्रा का छठा दिन चल रहा है। पांचवें दिन 96 ग्राम पंचायतों व वार्डों में विकसित भारत यात्रा पहुंच चुकी है और लगभग 44 हजार से अधिक महिलाओं व पुरुषों ने यात्रा में उपस्थिति दर्ज कराई है। यात्रा के प्रति लोगों में इस बात का विश्वास बढ़ा है कि मंत्री, सांसद, विधायक व अधिकारी उनके गांव पहुंचे हैं और उनकी समस्याओं का समाधान हो रहा है। इसके साथ-साथ गांव के मेधावी विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों और समाज सेवियों को पुरस्कृत किया जा रहा है। इससे लोगों में भविष्य में गांव के विकास में योगदान देने की प्रेरणा मिल रही है।

 

परिवार पहचान पत्र की मौके पर ही त्रुटियों किया जा रहा है ठीक

आमजन को अब इस बात की जानकारी हो गई है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की महत्वाकांक्षी पीपीपी योजना के तहत आठ अंकों का परिवार पहचान पत्र एक अनूठा दस्तावेज बन गया है। अन्य राज्य भी अध्ययन करने हरियाणा में पहुंच रहे हैं। इस दस्तावेज से घर बैठे ही योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जो मुख्यमंत्री की बड़ी सोच को दर्शाता है। यात्रा के दौरान लोग परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक करवा रहे हैं। पांचवें दिन लगभग 2300 लोग परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को ठीक करवाने के लिए काउंटर पर पहुंचे।

 

घर द्वार पर हो रही लोगों के स्वास्थ्य की जांच

यात्रा के दौरान लोग स्वास्थ्य जांच के प्रति जागरूक दिखाई दे रहे हैं। लोगों में इस बात का संतोष है कि निरोगी हरियाणा, आयुष्मान भारत, चिरायु हरियाणा व टीबी मुक्त भारत अभियान की जानकारी व टेस्ट घर द्वार पर उपलब्ध हो रहे हैं। इसलिए लोग स्वास्थ्य जांच करवा रहे हैं। पांचवें दिन 11806 लोग स्वास्थ्य जांच करवा चुके हैं और 8956 लोगों की टीबी की जांच की गई।

I am working as an Editor in Bharat9 . Before this I worked as a television journalist with a demonstrated history of working in the media production industry (India News, India News Haryana, Sadhna News, Mhone News, Sadhna News Haryana, Khabarain abhi tak, Channel one News, News Nation). I have UGC-NET qualification and Master of Arts (M.A.) focused in Mass Communication from Kurukshetra University. Also done 2 years PG Diploma From Delhi University.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *