Vikshit Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा का चौथा दिन पूरा, 50 दिन तक चलेगी यात्रा

Vikshit Bharat Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा का चौथा दिन पूरा, 50 दिन तक चलेगी यात्रा

Vikshit Bharat Sankalp Yatra: हरियाणा के विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा तथा हर हाल में हर व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के जीवन स्तर बेहतर करने की गारंटी दी है। विधायक श्री सर्राफ सोमवार को गांव बडाला के राजकीय स्कूल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को अपना संदेश दे रहे थे। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष ठाकुर विक्रम सिंह भी मौजूद थे। विधायक श्री सर्राफ ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने को लेकर अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और अंत्योदय की भावना से लोगों तक पहुंचाई जा रही हैं।

उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। विधायक ने ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वपन है कि जब देश 2047 में आजादी की 100 वीं वर्षगांठ मनाएं तो हमारा देश पूर्ण रूप से विकसित राष्ट्र बन जाए। उन्होंने कहा कि देश को विकसित बनाने में हमें अपना पूर्ण योगदान देना है एवं कर्तव्य निभाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी का संकल्प है कि युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीब वर्ग के मद्देनजर योजनाएं बनाई जाएंगी ताकि समृद्ध राष्ट्र का निर्माण हो सके।

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों के परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां दुरुस्त की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करवाई गई। महिलाओं को सही पोषण के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान पशुपालन विभाग ने पशु डेयरी पर मिलने वाली सब्सिडी व पशुओं में आने वाली बीमारियों से रोकथाम के बारे में जानकारी दी गई। बागवानी विभाग, कल्याण विभाग, कृषि विभाग व समाज कल्याण विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं की सेवाएं दी गई।

कार्यक्रमों में सूचना, लोक संपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने धरती कहे पुकार के, थीम पर आधारित पर्यावरण संरक्षण और सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता को लेकर कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

इन कार्यक्रमों के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। किसानों को बताया कि वे ड्रोन के माध्यम से अपनी फसल में यूरिया का छिड़काव कर सकते हैं। ड्रोन से कम समय में अधिक क्षेत्र का छिड़काव होता है।

 

ग्रामीण क्षेत्रों में अंत्योदय उत्थान योजनाओं का लाभ देने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम

मोदी-मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष अंत्योदय उत्थान व गरीब कल्याण को समर्पित – पटौदी विधायक

चण्डीगढ़, 4 दिसंबर – हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुँचाने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम का पटौदी खंड के गांव हालियाकी व लांगड़ा में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता आज जिला गुरुग्राम के पटौदी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में बतौर मुख्यातिथि आम जनता को सम्बोधित कर रहे थे। गांव की महिलाओं ने लोक गीतों व पुष्पवर्षा के साथ यात्रा का स्वागत किया।

उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों की संबोधित करते हुए कहा कि मोदी-मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष गरीब कल्याण के वर्ष रहे हैं। इस दौरान गरीबों के घरों में शौचालय बनाए गये, पक्के घर दिए गए, स्वच्छ जल हेतु जल जीवन मिशन योजना व हर घर नल से जल योजना चलाई गई। वहीं भारत व हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में किसानों के खाते में छ: – छ: हजार रुपये प्रतिवर्ष डाले जा रहे हैं ताकि किसान बीज, खाद के लिए आत्मनिर्भर हो सके। इसके अलावा, गरीबों के जनधन के खाते खुलवाए गए जिन खातों में सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सहयोग राशियां डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाई गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान बिना किसी परेशानी के सरल तरीके से अपनी फसल को मंडी में बेच सके इसके लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से उन्हें समयबद्ध तरीके से फसलों की खरीद का भुगतान किया जा रहा है। वहीं किसानों की फसल को किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व खराब हुई फसल की त्वरित रूप से सूचना देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस दौरान उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत आमजन की समस्याओं की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को तय समय मे उनके निवारण के निर्देश भी दिए।

ALSO READ :   Haryana News: हरियाणा के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा का गठबंधन सरकार पर करारा वार, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में कही ये बात

विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता ने कार्यक्रम में प्रतिभागियों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई। वहीं हरियाणा सरकार की लाल डोरा मुक्त करने के लिए चलाई जा रही स्वामित्व योजना, परिवार पहचान पत्र से स्वत: बनी वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को लाभार्थी कार्ड भेंट करने सहित विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्विज प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम के पांचवे दिन आज गांव हालियाकी और लांगड़ा में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया। दोनों गांवों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया।

 

 

 

– अंत्योदय के सपने को साकार कर रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा – जनसंवाद कार्यक्रम : पूर्व विधायक शशि रंजन परमार

– दांग कलां व दांग खुर्द गांव में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा का पूर्व विधायक शशि रंजन परमार सहित ग्राम वासियों ने किया जोरदार स्वागत

चंडीगढ़, 4 दिसंबर – वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा सोमवार को जिला भिवानी के गांव दांग कलां एवं खुर्द पहुंची। ग्रामीणों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया और विकसित भारत बनाने के संकल्प की शपथ ली। पूर्व विधायक श्री शशिरंजन परमार ने बतौर मुख्य वक्ता अपना संबोधन देते हुए कहा कि मोदी – मनोहर सरकार अंत्योदय के सपने को साकार करने के लिए निंरतर प्रयासरत है और यह यात्रा इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। इस अवसर पर योजनाओं की जानकारी लेने, पात्रों द्वारा मौके पर ही राशन कार्ड बनाने, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण, स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर स्वास्थ्य जांच, कृषि विभाग से योजनाओं की जानकारी लेने के उद्देश्य से बड़ी संख्या में ग्रामीण यहां पंहुचे।

पूर्व विधायक परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जा रहा है। अपने खंड, जिले और हरियाणा में यात्रा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। एक ही स्थान पर ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में कारगर साबित होगी। परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का दौर चला है उसी का परिणाम है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की योजनाओं से वंचित लोगों को भी लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प एवं जनसंवाद यात्रा एक मील का पत्थर साबित होगी। पूर्व विधायक शशि रंजन परमार ने केन्द्र और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं पर बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का सौ फीसदी लाभ पहुंचाने की गारंटी के साथ यह यात्रा आज दांग कलां व खुर्द गांव पहुंची है। उन्होंने कहा कि यदि पात्र व्यक्ति किसी वजह से योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वह व्यक्ति अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। पूर्व विधायक ने समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, कृषि विभाग, राजस्व, क्रीड, पब्लिक हेल्थ, महिला एवं बाल विकास, एलडीएम द्वारा लगाए गए बैंकों के स्टॉल सहित अन्य विभागों के स्टॉल्स का अवलोकन किया।

इस अवसर पर लोगों ने एलईडी वैन के जरिए हरियाणा व राज्य सरकार की उपलब्धियों के विषय पर बनी लघु फिल्मों को देखा। फिल्मों के जरिए लोगों को सरकार की तमाम उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न विभागों के लाभार्थियों ने अपनी सफलता की कहानी के अनुभवों को भी साझा किया। सूचना जनसम्पर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग की तरफ से राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी जागरूक किया गया। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

ALSO READ :   Aaj ka Rashifal 20 December 2023: आज का राशिफल, जानिए किन राशियों का चमकेगा भाग्य

 

– समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने में वरदान साबित होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा: विधायक दुड़ाराम

– विकसित भारत संकल्प यात्रा-जन संवाद के तहत गांव एमपी रोही – प्रथम व खारा खेड़ी में कार्यक्रम आयोजित

चंडीगढ़, 4 दिसंबर – हरियाणा के विधायक दुड़ाराम ने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाकर ही विकसित भारत की नींव को मजबूत किया जाएगा। समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने में विकसित भारत संकल्प यात्रा – जनसंवाद एक वरदान साबित होगी। इस यात्रा से केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्ति लाभ उठाकर आगे बढ़ सकेंगे। विधायक दुड़ाराम सोमवार को फतेहाबाद खंड के गांव एमपी रोही – प्रथम एवं खारा खेड़ी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए की राशि से किए जाने वाले गांव के विकास कार्य व जोहड़ की खुदाई, गंदे पानी की उचित निकासी आदि अन्य विकास कार्यों के लिए भी सरकार के पास प्रस्ताव स्वीकृति हेतू भेजा जा चुका है। इस अवसर पर उन्होंने राजकीय कन्या स्कूल व राजकीय स्कूल की चारदीवारी बनवाने के लिए 67 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एमपी रोही से बड़ोपल तक पाइपलाइन बिछाने के कार्य पर करोड़ों रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी जिससे जरूरतमंद किसानों को फसल सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने के लिए योजनाओं का सौ फीसदी लाभ लोगों तक पहुंचा रही है। उन्होंने विभिन्न विभागों की तरफ से लगाए गए स्टॉलों की जानकारी भी हासिल की है। इस दौरान दर्जनों लोगों ने विभिन्न विभागों के स्टॉलों से योजनाओं की जानकारी हासिल की और योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन भी दिया। विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की योजनाओं से वंचित लोगों को भी लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा – जनसंवाद एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की तरफ से भेजी गई एलईडी वैन जिला के हर गांव व वार्ड में पहुंचेगी, जिससे नागरिकों को योजनाओं की जानकारी मिलेगी और उनकी समस्याओं का समाधान भी हो सकेगा।

 

इस दौरान विधायक दुड़ाराम ने सैकड़ों लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए। विधायक ने ड्रोन के जरिए खेतों में यूरिया और डीएपी का छिड़काव करने की मॉक ड्रिल को भी देखा। कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक का गांव के मौजिज व्यक्तियों ने फूल-मालाओं, पगड़ी और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया तथा स्कूल के विद्यार्थियों ग्रामीणों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसके अलावा विभिन्न स्कूली बच्चों की अनेक प्रतियोगिताएं भी करवाई गई। विधायक ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, पशुपालकों, किसानों सहित प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, विभिन्न गांवों के पंच-सरपंच तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

हरियाणा में सही मायने में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच रही है आमजन तक

केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए लगाए जा रहे विशेष सेवा कैंप 2321 लोगों की गई काउंसलिंग

विकसित भारत संकल्प यात्रा का चौथा दिन पूरा- 50 दिन तक चलेगी यात्रा

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्पन्न होगी यात्रा

इस यात्रा को प्रधानमंत्री द्वारा दी गई संज्ञा – गरीब, महिला, युवा व किसान को लक्ष्य बनाया है- मुख्यमंत्री

ALSO READ :   MNREGA Scheme New Updates: मनरेगा योजना में मोदी सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव, लेकिन अब तक इतने करोड़ मजदूरों को नहीं मिल सकता इस योजना का लाभ

चंडीगढ़, 4 दिसम्बर – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक भारत को विश्व का विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को लोगों तक पहुंचाने के लिए 16 नवम्बर, 2023 से देशभर में निकाली जा रही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सही मायने में आम जन तक पहुंचाने के लिए 50 दिनों का रोड मैप तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने यात्रा को अपने ‘जन संवाद’ कार्यक्रम के साथ जोड़ कर नया स्वरूप दिया है।

उल्लेखनीय है कि 2 जून, 2023 को भिवानी जिले के खरक कलां गांव से आरम्भ किया गया जन संवाद कार्यक्रम का दूसरा चरण चल रहा है और अब तक मुख्यमंत्री सभी 90 विधान सभाओं के ग्रामीण आंचल में पहुंच कर लोगों के बीच बैठकर सरकारी की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते है और लोगों से स्वयं सीधा फीडबैक लेते है। यह कार्यक्रम लोगों को काफी पसंद आ रहा है क्योंकि भाजपा के कार्यकर्ता ही नहीं दूसरी विपक्षी पार्टियों से जुड़े लोग भर मुख्यमंत्री को सुनने के लिए जन संवाद कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

हरियाणा में अब तक 13076 महिलाओं सहित लगभग 34974 व्यक्ति जिसमें गरीब भी है, युवा भी है, किसान भी है शामिल है जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को विकासशील देश से विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को पूरा करने की शपथ ली है। लोगों ने संकल्प लिया कि हम सभी भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे।

 

लोगों को स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक करने को भी दिया जा रहा है संदेश

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वस्थ रहने के लिए अपनी जीवन शैली में आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानन्द सरस्वती द्वारा अपनी पुस्तक ‘सत्यार्थ प्रकाश’ में दिए गए वाक्य ‘एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है’ को अपनाया है और लोगों को भी समय-समय पर इसके बारे अवगत करवाते रहते है इसलिए, मुख्यमंत्री ने हरियाणा में आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाकर चिरायु हरियाणा किया और लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए निरोगी हरियाणा योजना चलाई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के चौथे दिन हेल्थ कैंप लगाए गए, जिसमें लगभग 7484 लोगों का हेल्थ चेकअप किया गया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान (पीएमटीबीएमए) के तहत 4454 लोगों की टीबी जांच की गई।

आयुष्मान भारत, चिरायु हरियाणा योजना तथा निरोगी हरियाणा के प्रति भी लोगों की बढ़ रही है जागरूकता

यात्रा के दौरान 1007 लोगों ने आयुष्मान भारत, चिरायु हरियाणा योजना तथा 3879 लोगों ने निरोगी हरियाणा योजना का लाभ लेने के लिए नए आवेदन जमा करवाए हैं। संकल्प यात्रा के दौरान हरियाणा में जगह-जगह प्रतिदिन कोई न कोई मंत्री, सांसद व विधायक उस क्षेत्र के खिलाडिय़ों, बुद्धिजीवी नागरिकों और लोक कलाकारों को भी सम्मानित करते है।

मुख्यमंत्री ने यात्रा को अब विश्वविद्यालयों के छात्रों के बीच ले जाने की पहल की है। आज मुख्यमंत्री स्वयं दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल, सोनीपत पहुंचे और विद्यार्थियों से 2047 तक भारत को एक विकसित राष्टï्र बनाने के लिए उनके मन में क्या सोच है विषय पर चर्चा की और विद्यार्थियों के साथ सीधा संवाद किया। इससे मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के युवाओं को जोड़ने के विजन को पूरा किया है। इससे पहले 3 दिसम्बर, 2023 हिसार में गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के चौधरी रणबीर सिंह सभागार में तथा चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर अपना संबोधन दिया।

I am working as an Editor in Bharat9 . Before this I worked as a television journalist with a demonstrated history of working in the media production industry (India News, India News Haryana, Sadhna News, Mhone News, Sadhna News Haryana, Khabarain abhi tak, Channel one News, News Nation). I have UGC-NET qualification and Master of Arts (M.A.) focused in Mass Communication from Kurukshetra University. Also done 2 years PG Diploma From Delhi University.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *